पीएम मोदी, अमित शाह और अन्य लोगों ने चंद्रशेखर आज़ाद और लोकमान्य तिलक को उनकी वर्षगांठ पर याद किया

23 जुलाई के दिन  को दो भारतीय क्रांतिकारियों - चंद्रशेखर आज़ाद और लोकमान्य तिलक की जन्मतिथी के रूप में मनाई जाती है।

पीएम मोदी, अमित शाह और अन्य लोगों ने चंद्रशेखर आज़ाद और लोकमान्य तिलक को उनकी वर्षगांठ पर याद किया

चंद्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में हुआ था।  वह बहुत कम उम्र में स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हो गए।  जब वह 15 वर्ष के थे, तो उन्हें महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में भाग लेने के लिए गिरफ्तार किया गया था। वह 1925 में काकोरी ट्रेन रॉबरी में शामिल थे.

1926 में भारत की ट्रेन के वायसरॉय को उड़ाने के प्रयास में, और 1928 में लाहौर में जे.पी. सौन्डर्स की शूटिंग ने लाजपत राय की हत्या का बदला लेने के लिए उन्हें कई बार जेल हुई। क्रांतिकारी नेता की मृत्यु अल्फ्रेड पार्क में हुई, जिसका नाम बदलकर 27 फरवरी, 1931 को इलाहाबाद में चंद्र शेखर आज़ाद पार्क रखा गया।

लोकमान्य तिलक (केशव गंगाधर तिलक) का जन्म 23 जुलाई, 1856 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था।  वह स्वराज (स्व-शासन) के पहले और मजबूत अधिवक्ताओं में से एक थे।  मराठी में उनके उद्धरण ने कई स्वतंत्रता सेनानियों को प्रेरित किया: "स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मेरे पास होगा!"।  उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान कई भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेताओं के साथ मिलकर काम किया।  लोकमान्य तिलक, लाला लाजपत राय और बिपिन चंद्र पाल की तिकड़ी को 'लाल बल' के नाम से जाना जाता था। 

उन्हें ब्रिटिश भारत सरकार द्वारा राजद्रोह के आरोपों में फंसाने के लिए तीन बार कोशिश की गई थी। उन्हें साथी देशवासियों के बीच राष्ट्रीय भावना का निर्माण करने के लिए गणपति उत्सव और शिव जयंती शुरू करने का श्रेय दिया जाता है।
Previous Post Next Post